अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए ज्यादा से ज्यादा आरटीआई का इस्तेमाल करें : दुर्गा प्रसाद सैनी
ग्राहक सेवा परमात्मा की सेवा है: दुर्गा प्रसाद सैनी
देहरादून ,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहयोगी संगठन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उत्तराखंड प्रांत के पदाधिकारियों की आज आयोजित वर्चुअल बैठक मे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद सैनी ने कहा कि कोविड-19 काल के बावजूद अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता सेवा कार्य में लगे हैं और अच्छा कार्य कर रहे हैं , अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत संगठन एक परिवार है,
उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वह एक दूसरे से कोविड-19काल में संवाद बनाए रखें और एक दूसरे का हालचाल जानते रहें, जिला और प्रांत इकाइयां ऑनलाइन बैठक के माध्यम से अपने कार्यकर्ताओं से संपर्क बनाए रखें, श्री दुर्गा प्रसाद सैनी ने कहा कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का मुख्य काम व्यवस्था में सुधार कराना है और हमें पीडीएस सिस्टम पर निगरानी रखनी है , जिससे गरीबों को मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उनको मिले,
उन्होंने कहा कि सूचना के अधिकार का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करके भ्रष्टाचार को खत्म किया जा सकता है इसलिए कार्यकर्ताओं को ज्यादा से ज्यादा आरटीआई लगाने का प्रयास करना चाहिए,
उन्होंने कहा अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र की छोटी-छोटी समस्याओं को उठाना चाहिए, ज्ञापन और शिकायतों के माध्यम से शासन प्रशासन तक समस्याओं को पहुंचा कर उसके निराकरण के लिए कार्य करना चाहिए , व्यापक जनहित के मामलों में जनहित याचिका हाईकोर्ट में लगा सकते हैं,
उन्होंने ग्राहक पंचायत कार्यकर्ताओं से कहा कि निगरानी का काम के साथ-साथ ग्राहकों को दक्ष बनाने का काम भी करें ,जिससे ग्राहक दक्ष एवं जागरूक होकर अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री से लेकर प्रमुख सचिव तक पहुंचा सके,
उन्होंने कहा कि ग्राहक पंचायत के कार्यकर्ता भ्रामक विज्ञापनों पर नजर रखें और उसकी शिकायत जिलाधिकारी और विज्ञापन काउंसिल से ऑनलाइन कर सकते हैं,
इस अवसर पर क्षेत्र प्रभारी भगवती प्रसाद शर्मा ने कहा कि हमें नए कार्यकर्ताओं के साथ संपर्क बनाकर रखना चाहिए और उनसे लगातार संवाद करते रहना चाहिए, कोविड-19 काल में सभी कार्यकर्ता अच्छा काम कर रहे हैं ,कुछ कार्यकर्ता तो अपनी जान जोखिम में डालकर दिन-रात सेवा कार्य में जुटे हैं,
बैठक में उत्तराखंड प्रांत अध्यक्ष राजेश शर्मा ने कहा कि ग्राहक पंचायत का कार्य ग्राहकों को जागरूक करना है, इस कोविड-19 काल में सभी कार्यकर्ता एक दूसरे का ध्यान रखें और सेवा कार्य करते रहें, उन्होंने कहा कि 13 जनपदों के साथ-साथ देहरादून महानगर के प्रत्येक वार्ड में एक प्रचार प्रमुख बनाया जाएगा,उन्होंने ग्राहकों के हितों को लेकर कारगर कदम उठाए जाने की जरूरत पर भी जोर दिया।
उत्तराखंड प्रांत के संगठन मंत्री लाखन सिंह ने कहा कि सभी समुदाय के लोगों को किसी एक शब्द से संबोधित करना है तो वह ग्राहक से अच्छा कुछ नहीं क्योंकि ग्राहक सभी होते हैं ग्राहक जागेगा और बोलेगा तभी व्यवस्था में परिवर्तन आएगा, उन्होंने संचार के माध्यम के द्वारा किस प्रकार से ग्राहकों को जागरूक किया जाए, इलेक्ट्रॉनिक्स चैनल ,प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया का सहारा लेकर इस विषय को समाज को दिशा दें ,
उन्होंने गैस माप ,रेलवे कैटरिंग मूल्य सूची देखने कोविड-19 काल में हॉस्पिटल के स्वागत पटल पर सेवाओं के मूल्य की सूची प्रदर्शित करने इत्यादि समस्या का उदाहरण देकर पदाधिकारियों को जानकारी दी एवं ग्राहक आंदोलन की रूपरेखा पर जोर देने को कहा साथ ही उद्यान विभाग के सहयोग से वृक्षारोपण की बात कही,
बैठक का संचालन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रांत उपाध्यक्ष डॉक्टर श्री राजीव कुरेले जी ने रोचकता के साथ किया और बैठक में उपस्थित राष्ट्रीय एवं प्रांत पदाधिकारियों का अभिवादन करते हुए कोरोना काल में चिकित्सा संबंधी सावधानियां रखने एवं उपचार के बारे में बताया गया
बैठक में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद सैनी ,क्षेत्र प्रभारी भगवती प्रसाद शर्मा, प्रांतीय अध्यक्ष राजेश शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुरेले आशीष कालरा उधम सिंह नगर जिला अध्यक्ष दीपेश गंगवार ,वरिष्ठ आरटीआई कार्यकर्ता यज्ञ भूषण शर्मा, कमल गुप्ता, रणबीर रावत, हरिशंकर सैनी एडवाेकेट आदि उपस्थित थे,
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